हाइड्रेटेड रहें: अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखने के लिए दिन भर खूब पानी पिएं।

स्वस्थ आहार लें: अपनी त्वचा को अंदर से पोषण देने में मदद करने के लिए अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल, सब्जियां और खाद्य पदार्थ शामिल करें।

अपने चेहरे को नियमित रूप से साफ़ करें: गंदगी, तेल और मेकअप को हटाने के लिए दिन में दो बार अपना चेहरा साफ़ करें जो आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं और ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं।

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें: मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और चमकदार, चिकनी त्वचा को प्रकट करने के लिए एक सौम्य एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का उपयोग करें।

मॉइस्चराइज़ करें: अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए अपनी त्वचा के प्रकार के अनुकूल मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें: 30 या अधिक एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करके अपनी त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाएं।

पर्याप्त नींद लें: अपने शरीर की मरम्मत और अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करने के लिए हर रात 7-8 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें।

तनाव कम करें: सूजन को कम करने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए योग, ध्यान या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी गतिविधियों के माध्यम से तनाव को प्रबंधित करें।

शराब और धूम्रपान को सीमित करें: ये आदतें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसे सुस्त और बेजान बना सकती हैं।

एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें: यदि आपको लगातार त्वचा की चिंता या समस्या है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ से पेशेवर मदद लेना महत्वपूर्ण है जो व्यक्तिगत सलाह और उपचार के विकल्प प्रदान कर सकता है।